UP Supply Mitra (supplymitra-up.com) | उत्तर प्रदेश सप्लाई मित्र पोर्टल ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

supplymitra-up.com UP Supply Mitra

प्रदेश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए यूपी गवर्नमेंट ने आम लोगों को बड़ी राहत प्रदान की है। घरों तक अनाज आसानी से पहुंच जाए, इसके लिए यूपी सप्लाई मित्र पोर्टल लांच किया गया है। सरकार सामान की होम डिलेवरी करेगी। यानी लोगों को जरूरी सामान की खरीद-फरोख्त के लिए घरों से बाहर निकलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस आर्टिकल में यूपी सप्लाई मित्र पोर्टल के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। पूरी जानकारी हासिल करने के लिए खबर पर अंत तक बने रहें।

मुख्यमंत्री ने किया लांच होम डिलीवरी सप्लाई मित्र

“होम डिलीवरी सप्लाई मित्र” पोर्टल उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए लांच किया गया है। चूंकि देश में चल रहे लॉकडाउन की वजह से लोगों को जरूरी सामान की खरीद-फरोख्त के लिए तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, इसलिए यूपी गवर्नमेंट ने इस योजना की शुरुआत की है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पोर्टल को लांच किया है। उन्होंने कहा कि लोगों को अनाज के लिए घरों से निकलने की जरूरत नहीं है। उनके घरों तक अनाज की होम डिलीवरी की जाएगी।

UP Supply Mitra पोर्टल पर मौजूद है व्यापारियों की डिटेल

होम डिलीवरी सप्लाई मित्र पोर्टल पर प्रदेश के सभी छोटे-बड़े व्यापारियों की डिटेल मौजूद है। पोर्टल पर व्यापारियों के नाम, उनके मोबाइल नंबर के साथ जिला और स्थानीय इलाकों की जानकारी दी गई है। लोग अपने-अपने क्षेत्र के हिसाब से संबंधित व्यापारियों को फोन कर सकते हैं। राशन और दैनिक उपयोग के लिए वस्तुओं की होम डिलीवरी की जाएगी। जिलावार सूची तैयार कर पोर्टल पर अपलोड किया गया है।

सप्लाई मित्र योजना के माद्यम से पका हुआ भोजन भी मिलेगा

अनाज और दैनिक उपयोग की वस्तुओं के साथ पका हुआ भोजन भी मुहैया कराया जाएगा। पोर्टल पर स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा संचालित कम्यूनिटी किचन की जानकारी भी दी गई है। उनके मोबाइल नंबर दिए गए हैं। लोग फोनकर पके हुए भोजना मंगा सकते हैं। भोजन की व्यवस्था मुफ्त भी की जा सकती है। खासकर उनके लिए, जो गरीब हैं और किसी कारण प्रदेश में फंस गए हैं। यानी दूसरे प्रदेशों के ऐसे लोग, जो यहां फंस गए हैं, वे भी इस योजना का लाभ हासिल कर सकते हैं।

व्यापारियों और भोजन वितरण केंद्रों की संख्या

सरकार की तरफ से बताया गया है कि होम डिलीवरी सप्लाई मित्र पोर्टल पर प्रदेश के 9415 छोटे-बड़े व्यापारियों के नाम और मोबाइल नंबर मौजूद हैं। इसी तरह 1218 भोजन वितरण केंद्रों की सूचना उपलब्ध कराई गई है। इसमें राशन की दुकानों के साथ दैनिक उपयोग की वस्तुएं की जानकारी दी गई है। व्यापारियों को निर्देश दिया गया है कि इसमें किसी तरह की लापरवाही न की जाए। शिकायत मिलने पर संबंधित व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है।

उत्तर प्रदेश सप्लाई मित्र वेबसाइट ( supplymitra-up.com ) पर विजिट करें

उत्तर प्रदेश सरकार ने “होम डिलीवरी सप्लाई मित्र” पोर्टल लांच किया है। देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए किए गए लॉकडाउन की वजह से घरों में कैद लोग इस पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते हैं। पोर्टल पर संबंधित राशन की दुकान और व्यापारियों की जानकारी हासिल करने के लिए लोगों को प्रदेश सरकार की ऑफीशियल वेबसाइट supplymitra-up.com पर विजिट कर सकते हैं। पोर्टल पर मौजूद संबंधित व्यापारियों के नाम ओर मोबाइल नंबर की जानकारी मिलने के बाद लोग इनपर कॉल कर सकते हैं। इलाके के नाम और घर का पता बताना होगा। अनाज की होम डिलीवरी की जाएगी।

सप्लाई मित्र का फेसबुक पेज भी तैयार

होम डिलीवर सप्लाई मित्र और अन्नपूर्णा नाम से दो फेसबुक पेज भी तैयार किए गए हैं। उत्तर प्रदेश कृषि उत्पान आयुक्त आलोक सिन्हा ने दोनों फेसबुक पेजों का शुभारंभ किया है। जो लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं, वे इनका इस्तेमाल कर अनाज और जरूरी वस्तुओं की होम डिलीवरी के लिए इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। पेज को अपडेट किया जाता रहेगा।

Anand Sivastava