उत्तर प्रदेश रोजगार मेला | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (UP Rojgar Mela Portal) | फॉर्म डाउनलोड

उत्तर प्रदेश रोजगार मेला

उत्तर प्रदेश में जॉब की कमी नहीं है। खासकर प्राइवेट सेक्टर में, जहां जॉब की बहार है। प्रदेश सरकार इसके लिए रोजगार मेला का आयोजन करने जा रही है। मेले में कंपनियों को बुलाया जाएगा। युवाओं को मौके पर ही जॉब मुहैया कराया जाएगा। इस आर्टिकल में रोजगार मेला के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। योजना के लिए पात्रता और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी भी दी जाएगी। पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल पर अंत तक बने रह सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने की 50,000 हजार जॉब की व्यवस्था

उत्तर प्रदेश सरकार सरकारी पदों को भरने के साथ प्राइवेट सेक्टर पर भी ध्यान दे रही है। इसके लिए यूपी में मौजूद अलग-अलग कंपनियों से संपर्क साधा गया है। कंपनियों में रिक्त पदों को भरा जाएगा। कंपनियां रोजगार मेले में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगी। यहां साक्षात्कार के जरिए लोगों को नौकरी पर रखा जाएगा। पहले फेज में 50 हजार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे।

रोजगार मेला इन जिलों में आयोजित होगा

प्रदेश सरकार अलग-अलग जिलों में रोजगार मेले का आयोजन करेगी। कानपुर, लखनऊ, अलीगढ़, प्रयागराज (इलाहाबाद), आगरा, मथुरा, हरदोई, फैजाबाद, सीतापुर, चित्रकूट, श्रावस्ती, हापुड़, सुल्तानपुर, बलिया, वाराणसी, नोएडा, गाजियाबाद आदि जिलों में आयोजित होने वाले मेले में बड़ी संख्या में युवाओं को बुलाया जाएगा। मेला को सफलतापूर्वक संचालित करने की जिम्मेदारी क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारियों को दी गई है।

UP Rojgar Mela के लिए कंपनियों ने दिखाई दिलचस्पी

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित रोजगार मेले के लिए ढेर सारी कंपनियों ने अपनी दिलचस्पी दिखाई है। इसमें स्थानीय कंपनियों के साथ मल्टीनेशनल कंपिनयां भी शामिल हैं। बैंकिंग सेक्टरों को भी ऑफर किया गया है। आईसीआईसीआई बैंक भी युवाओं को रोजगार का अवसर प्रदान करेगी। रिलायंस के प्रतिनिधि भी इस मेले में पहुंचेंगे। संबंधित अधिकारियों का दावा है कि यह पहली बार है, जब उत्तर प्रदेश में इतने बड़े रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है।

UP Rojgar Mela Portal पर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं

  • उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवा अलग-अलग प्राइवेट कंपनियों में नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।
  • प्रदेश सरकार ने इसके लिए ऑफीशियल वेबसाइट sewayojan.up.nic.in जारी किया है। युवाओं को इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर ही रोजगार मेले से संबंधित ऑनलाइन फार्म दिख जाएगा, जिसपर क्लिक किया जा सकता है।

रोजगार मेला फार्म के सभी कॉलम को ध्यान से भरें

  • युवाओं को फार्म पर मोबाइल और आधार नंबर लिखना होगा। अगर ई-मेल आईडी है तो उसे भी लिखा जा सकता है।
  • बेरोजगार युवा फार्म पर इसी तरह अपना नाम, पिता का नाम लिखें। गांव, तहसील, मुहल्ला और जिले का नाम भी लिखना होगा।
  • फार्म पर सभी जरूरी जानकारी दर्ज करने के बाद दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। अपलोड करने के बाद दस्तावेजों को फार्म के साथ अटैच करें।
  • पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर भी अपलोड कर फार्म के साथ अटैच करना होगा। इसके बाद सबमिट बटन पर प्रेस कर सकते हैं।

UP Rojgar Mela हेतु जरूरी दस्तावेज

बेरोजगार युवाओं के लिए दस्तावेज तय किए गए हैं। युवाओं के पास इंटर पास के अंक पत्र होने चाहिए। आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, निवास प्रमाणपत्र और पासपोर्ट साइज फोटो आदि दस्तावेजों की मांग की जा सकती है। प्रमाणपत्रों को सरकारी विभागों के उच्चाधिकारियों द्वारा हस्ताक्षरित कराया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश रोजगार मेला में बेरोजगार ही ले सकते हैं हिस्सा

प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तावित रोजगार मेले में वही बेरोजगार युवा हिस्सा ले सकते हैं, जो क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत हैं। गैर पंजीकृत युवा इसके लिए पात्र नहीं माने जाएंगे। युवाओं के लिए स्कीपिंग आउस, सेल्समैन, काउंटर ब्वाय, गार्ड, डाटा फीडर और कंप्यूटर ऑपरेटर के पदों पर जॉब मिल सकती है। युवाओं को इसके लिए स्थानीय कार्यालय को जानकारी देना होगा। ऑफलाइन आवेदन भी किया जा सकता है।

रोजगार मेला के लिए योग्यता

रोजगार मेला में वही बेरोजगार युवा हिस्सा ले सकते हैं, जो कम से कम इंटर की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं। स्नातक की पढ़ाई पूरी कर चुके युवाओं को इसमें तरजीह दी जा सकती है। लोग क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में पहुंचकर इससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। मेला का आयोजन क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालयों पर ही किया जाएगा। इसके लिए अखबारों को भी सूचित किया जाएगा। वेबसाइट पर इससे जुड़ी जानकारी को साझा किया जाएगा।

Anand Sivastava

Leave a Reply