fcs.up.gov.in | उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2020 | Check UP New Ration Card List (ऑनलाइन स्टेटस)

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची

उत्तर प्रदेश सरकार डिजिटलाइजेशन पर खास जोर दे रही है। प्रदेश सरकार की ज्यादातर योजनाएं तो ऑनलाइन हो ही चुकी हैं, अब पब्लिक सुविधा के लिए राशन कार्ड सूची को भी ऑनलाइन कर दिया गया है। इस आर्टिकल में राशन कार्ड स्टेटस को ऑनलाइन चेक करने का तरीका बताया जा रहा है। एपीएल और बीपीएल, दोनों तरह के कार्डधारक ऑनलाइन स्टेटस चेक करने की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आर्टिकल पर अंत तक बने रहें। 

घर बैठे चेक कर सकते हैं Ration Card स्टेटस

उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड धारकों के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गई है। राशन कार्ड बनवाना हो या फिर अप्लाई करने के बाद सूची में अपना नाम देखना हो, घर बैठे ही इसकी जानकारी हासिल की जा सकती है। प्रदेश सरकार ने इसके लिए ऑफीशियल वेबसाइट जारी किया है। अगर आप इंटरनेट फ्रेंडली नहीं है तो सीएससी पर पहुंचकर ऑनलाइन सुविधा हासिल कर सकते हैं।

Ration Card List में नाम देखें

  • राशन कार्ड की सूची में नाम देखने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की ऑफीशियल वेबसाइट fcs.up.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर “एनएफएसए की पात्रता” लिंक पर क्लिक कर इसे ओपन करना होगा।
  • स्क्रीन पर इसके बाद प्रदेश के सभी जिलों के नाम दिखाई देंगे। अब आप जिस जिले संबंध रखते हैं, उसका चयन कर सकते हैं।
  • आवेदकों को इसके बाद मुहल्ला, टाउन, या फिर वे जिस क्षेत्र में रहते हैं, उसके नाम पर क्लिक करना होगा।

UP New Ration Card List चेक करते समय इनका चयन करना आवश्यक है

  • क्षेत्र का चयन करने के बाद राशन कार्ड की सूची ओपन हो जाएगी। इसके बाद दूसरा पेज ओपन होगा, जहां कोटेदारों के नाम दर्ज हैं।
  • कोटेदारों के नाम के आगे राशन कार्ड की संख्या दिख जाएगी। अगर आपको कोटेदार का नाम मालूम है कार्ड संख्या पर क्लिक कर सकते हैं।
  • इसके बाद क्षेत्र के सभी राशन कार्डधारकों के नाम ओपन हो जाएंगे। कार्डधारक इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।
  • इस तरह बीपीएल और एपीएल कार्ड धारक राशन कार्ड की सूची में आसानी के साथ अपना नाम देख सकते हैं।

 राशन कार्ड (Ration Card) के फायदे

उत्तर प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे लोगों के लिए बीपीएल कार्ड और गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे लोगों के लिए एपीएल कार्ड जारी किए जाते हैं। एपीएल कार्ड धारक परिवार के लिए हर महीने 15 किलो तक अनाज हासिल कर सकते हैं। जबकि बीपीएल कार्ड धारक परिवार के लिए हर महीने 25 किलो तक अनाज हासिल कर सकते हैं। राशन कार्ड के जरिए अनाज को बाजार की तुलना में काफी सस्ती कीमतों पर दिया जाता है।

Ration Card Application Form Online

अगर आप राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो ऑनलाइन फार्म हासिल कर सकते हैं। सरकार की ऑफीशियल वेबसाइट fcs.up.gov.in पर विजिट कर फार्म को डाउनलोड किया जा सकता है। फार्म पर सभी जानकारी दर्ज करें। अपना और परिवार के सदस्यों का नाम लिखें। मोबाइल नंबर और अंकाउंट नंबर भी दर्ज करना होगा। इसके बाद फार्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा। मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो भी फार्म के साथ अटैच होगी। इसके बाद स्थानीय कार्यालय में फार्म को जमा किया जा सकता है।

राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

  • राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है। आवेदकों के पास इसके लिए संबंधित दस्तावेजों का होना जरूरी है।
  • मुखिया और परिवार के सदस्यों के पास आधार कार्ड होना जरूरी है। अगर बीपीएल कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आय प्रमाणपत्र अनिवार्य है।
  • एपीएल कार्ड के लिए आय प्रमाणपत्र की जरूरत नहीं है। बैंक पासबुक की मांग भी की जाती है। मोबाइल नंबर देना होगा।
  • मुखिया और परिवार के सभी सदस्यों की पासपोर्ट साइज फोटो को भी आवेदन फार्म के साथ अटैच करना होगा।   

सभी जरूरी खाद्य सामग्री की व्यवस्था

प्रदेश सरकार एपीएल और बीपीएल, दोनों कार्ड धारकों के लिए सभी जरूरी खाद्य सामग्री का इंतजाम कर रही है। राशन कार्ड धारकों को कोटेदारों द्वारा चीनी, चावल, गेहूं, दाल आदि की सप्लाई की जाती है। पहले मिट्टी का तेल भी दिया जाता था, लेकिन अब इसकी व्यवस्था बंद कर दी गई है। यह सभी चीजें बाजार की तुलना में आधे दामों पर दी जाती है, जिसकी वजह से आम लोगों को काफी सहूलियत मिल रही है। शहरी और ग्रामीण, दोनों इलाकों में रहने वालों को यह सुविधा प्राप्त है।

Anand Sivastava

Leave a Reply