प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) | पात्रता की जानकारी

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना | PMJJBY Scheme

सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों का ख्याल भी रख रही है। इस कड़ी में Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana की शुरुआत की गई है। योजना के तहत बीमा कंपनियां दो लाख रुपये तक का भुगतान कर रही हैं। प्रीमियम की रकम भी मामूली तय की गई है, जिसकी वजह से ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना से जुड़ रहे हैं। इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। योजना के लिए पात्रता की जानकारी भी दी जा रही है।

PMJJBY कब शुरू हुई योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत 9 मई, 2015 में की गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका एलान किया था। उन्होंने कहा था कि यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लिए वरदान साबित होगी। टर्म प्लान बहुत मामूली प्रीमियम पर जोखिम से सुरक्षा उपलब्ध कराने का बेहतरीन माध्यम है। बैंकों ने इस योजना के संचालन में अहम भूमिका निभाई है।

योजना के लिए पात्रता | Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Eligibility

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत टर्म प्लान लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम उम्र 50 वर्ष तय की गई है।
  • योजना के तहत एश्योर्ड अमाउंट यानी बीमा की रकम दो लाख रुपये तय की गई है। सालाना प्रीमियम 330 रुपये है।
  • प्रीमियम की रकम आवेदक के बैंक खाते से ईसीएस के जरिए ली जाएगी। योजना को एक साल के लिए भी चुना जा सकता है।

मृत्यु के बाद ही राशि का भुगतान | PMJJBY Claim Amount

  • इस योजना के तहत पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करेंगी।
  • अगर समय पूरा होने तक पॉलिसी होल्डर ठीक रहता है तो उसे योजना का कोई लाभ नहीं मिलेगा।
  • प्रीमियम की रकम काटे जाने के दिन से ही प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ मिलने लगेगा।
  • पॉलिसी किसी भी तारीख या महीने में खरीदी गई हो, उसका कवरेज अगले साल की 31 मई तक ही होगा।

11 करोड़ लोगों तक पहुंची PMJJBY योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना देशभर में एक साथ लागू की गई है। इसके लिए एलआईसी के साथ बैंकों को भी उत्तरदायी बनाया गया है। यानी एलआईसी और बैंकों के जरिए भी प्लान लिया जा सकता है। योजना 11 करोड़ लोगों तक पहुंच चुकी है। गांव के साथ शहरी इलाकों में लाभार्थियों की संख्या बढ़ी है। कमजोर वर्ग के लोगों को इसकी वजह से फायदा मिल रहा है।

मृत्यु पर दो लाख रुपये | PMJJBY Insurance Cover Amount

बीमा कवर की अवधि के दौरान अगर सदस्य की मौत हो जाती है तो परिवार के सदस्य को दो लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। अगर बीमा लेने वाले व्यक्ति ने कई बैंकों को प्रीमियम चुकाया है, तब भी कुल मृत्यु लाभ दो लाख रुपये से ज्यादा नहीं हो सकता है। सरकार ने इसके लिए गाइडलाइंस जारी किया है।

55 साल में पूरी होगी मैच्युरिटी | PMJJBY Maturity Amount & Age

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत मैच्युरिटी की उम्र 55 साल तय की गई है। टर्म प्लान को हर साल रिन्यू यानी नवीनीकरण कराना होगा। योजना की रकम में बैंक प्रशासनिक शुल्क शामिल है। इस रकम पर जीएसटी को भी लागू किया गया है। हालांकि योजना की शुरुआत में इसे जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया था। योजना के नियमों में बदलाव संभव है। बैंकों में पहुंचकर योजना से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी हासिल की जा सकती है।

बैंक खाता जरूरी है

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का हिस्सा बनने के लिए राष्ट्रीयकृत बैंकों में खाता होना जरूरी है। जनधन खाताधारक भी इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं। चूंकि प्रीमियम की रकम खाते से ही काटी जाएगी, इसलिए बिना खाता खुलवाए, इसका फायदा हासिल नहीं किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन [Online Form]

पॉलिसी के लिए लोग आवेदन कर सकते हैं। आवेदक का जिस भी बैंक में खाता है, उसकी शाखा में पहुंचकर फार्म भर सकते हैं। फार्म पर खुद और परिवार से जुड़ी जानकारी दर्ज करें। आधार कार्ड की कॉपी और पासपोर्ट साइज फोटो चस्पा कर फार्म को बैंक में जमा कर दें। समय होने पर प्रीमियम की रकम खाते से काट ली जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है। बैंक की ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं। एलआईसी की शाखा से भी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का फार्म हासिल किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आवेदक को केवाई के रूप में पैन कार्ड और आधार कार्ड की कॉपी को फार्म के साथ अटैच करना होगा।
  • पैन कार्ड न होने की सूरत में सिर्फ आधार कार्ड की कॉपी के साथ भी काम चलाया जा सकता है। वोटर आईडी कार्ड लगा सकते हैँ।
  • बैंक पासबुक की कॉपी और पासपोर्ट साइज फोटो को भी आवेदन फार्म के साथ अटैच करना होगा।
Anand Sivastava