पीएम मोदी से संपर्क कैसे करें | पीएमओ फ़ोन नम्बर | PM Office शिकायत हेल्पलाइन

पीएम मोदी से कैसे करें संपर्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलना किसी सपने के पूरा होने जैसा है। दुनिया की बड़ी हस्तियों में उनका शुमार है। वर्ल्ड लीडरशिप में उनका नाम इज्जत के साथ लिया जाता है। उनसे मिलना भले ही इतना आसान न हो, लेकिन संपर्क किया जा सकता है। कई ऐसे प्लेटफार्म हैं, जिनका इस्तेमाल कर पीएम मोदी से कांटैक्ट कर सकते हैं। उनके सामने अपनी बात रख सकते हैं। समस्या को शेयर कर सकते हैं। सुझाव भी दे सकते हैं। इस आर्टिकल में उन प्लेटफार्म पर चर्चा की जाएगी, जिनका इस्तेमाल कर प्रधानमंत्री से संपर्क किया जा सकता है। पूरी जानकारी हासिल करने के लिए आर्टिकल पर अंत तक बने रह सकते हैं।

पीएमओ सोशल मीडिया से जुड़े

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक अपनी बात पहुंचाने या उनसे संपर्क करने के लिए सोशल मीडिया सबसे सशक्त माध्यम है। ट्वीटर और फेसबुक, दोनों ऐसे प्लेटफार्म हैं, जहां पीएम मोदी के करोड़ों फॉलोवर्स हैं। हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार हों या फिर खेल जगत की मानिंद हस्तियां, ज्यादातर लोग उन्हें फॉलो करते हैं। ये लोग पीएम मोदी के ट्वीट पर रिएक्ट तो करते ही हैं, उनकी मुहिम को आगे बढ़ाने में भी जुट जाते हैं। फेसबुक का भी यही हाल है। यहां भी बड़ी संख्या में लोग उन्हें फॉलो करते हैं।

पीएम मोदी के सोशल अकाउंट

ई-गवर्नेंस के जरिए भी जुड़ सकते हैं

अगर आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जुड़ना चाहते हैं तो सोशल मीडिया के अलावा ई-गवर्नेंस या पोर्टल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। नमो ऐप के जरिए भी पीएम मोदी के साथ संपर्क साधा जा सकता है। ई-गवर्नेंस के जरिए लोग पीएम को संदेश भेज सकते हैं। सुझाव दे सकते हैं। अगर किसी तरह की समस्या है तो उनसे शिकायत भी की जा सकती है। पीएमओ द्वारा इसपर कार्रवाई की जाती है।

पीएमओ पोर्टल को यूज करें

  • Pgportal.gov.in
  • Pmocitizen
  • Grievancepmo.aspx

पीएमओ से ई-मेल के जरिए भी कर सकते हैं संपर्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जुड़ने और उनसे संपर्क करने के बहुत से तरीके हैं। सोशल मीडिया और ई-गवर्नेंस या पोर्टल का इस्तेमाल कर उनसे संपर्क तो किया जा सकता ही है, ई-मेल के जरिए भी उन तक पहुंचा जा सकता है। लोग उन्हें ई-मेल भेजकर सुझाव दे सकते हैं। उनसे शिकायत भी कर सकते हैं।

पीएमओ ई-मेल आईडी

पीएमओ को चिट्ठी लिख सकते हैं

अगर आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ किसी मसले पर डिटेल के साथ अपनी बात को शेयर करना चाहते हैं तो उन्हें चिट्ठी भी लिख सकते हैं। दुनियाभर में बड़ी संख्या ऐसे लोगों की है, जो पीएम मोदी को लेटर लिखकर अपनी बात रखते हैं। राष्ट की सुरक्षा और देश के विकास से जुड़े मुद्दे पर सुझाव देते हैं।

चिट्टी के लिए पता

वेब इनफॉर्मेशन मैनेजर,

साउथ ब्लॉक,

रायसीना हिल्स,

नई दिल्ली,

पिन-110011

पीएमओ फोन और फैक्स के जरिए भी जुड़ सकते हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जुड़ने के लिए फैक्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप उन्हें फैक्स कर सकते हैं। फैक्स के जरिए अपनी बात रख सकते हैं। किसी मसले पर सुझाव दे सकते हैं। अगर किसी तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं तो शिकायत भी कर सकते हैं। पीएम मोदी को फोन भी किया जा सकता है। दूसरी तरफ से रिप्लाई दी जाएगी।

फोन नंबर

  • 011-23015603
  • 11-23018939
  • 011-23018668

फैक्स नंबर

  • +91-11-23019545
  •   या 23016857

कार्रवाई भी हो सकती है

देश की आम जनता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक अपनी बात पहुंचा सके, इसके लिए फोन-फैक्स नंबर, सोशल मीडिया अकाउंट, चिट्टी के लिए पता, ई-मेल आईडी और पोर्टल के बारे में जानकारी दी गई है। अगर कोई व्यक्ति इस माध्यम का दुरुपयोग करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जा सकती है। पीएमओ में अलग-अलग लेवल पर इसकी मॉनिटरिंग की जाती है। आईटी एक्सपर्ट भी मौजूद रहते हैं, जो कुछ भी गलत होने पर संबंधित विभाग को सूचित कर देते हैं।

Anand Sivastava