नया सवेरा योजना मध्यप्रदेश क्या है | MP Jan Kalyan Portal

मध्य प्रदेश नया सवेरा योजना

मध्य प्रदेश सरकार अपनी अलग-अलग तमाम योजनाओं के तहत लोगों को लाभांवित तो कर ही रही है, इस कड़ी में एक और योजना की शुरुआत की गई है। इसका नाम नया सवेरा योजना है, जिसके तहत असंगठित क्षेत्रों के उन श्रमिकों को लाभांवित किया जाएगा, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। योजना के तहत एक कार्ड बनाया जाएगा, जिसके तहत लाभार्थियों को स्वास्थ्य, कृषि और शिक्षा आदि से जुड़े अलग-अलग क्षेत्रों में राहत प्रदान की जाएगी। इस आर्टिकल में योजनाओं से जुड़े सभी जरूरी पहलुओं को साझा किया जाएगा, जिससे आपके लिए आसानी पैदा हो सके। 

कब हुई शुरुआत

नया सवेरा योजना की शुरुआत 2018 में हुई थी। पहले इस योजना का नाम मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना था, जिसमें बदलाव किया गया है। श्रम विभाग इस योजना को संचालित करता है। असंगठित क्षेत्रों के मजदूरों को इस योजना का फायदा मिलेगा। आवेदक मध्य प्रदेश सरकार की ऑफीशियल वेबसाइट shramiksewa.mp.gov.in पर विजिट कर पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

किन क्षेत्रों में मिलेगा लाभ

  • मध्य प्रदेश नया सवेरा योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा, जो असंगठित क्षेत्रों से संबंध रखते हुए गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं।
  • श्रमिक विभाग द्वारा इसके लिए लाभार्थियों को एक कार्ड उपलब्ध कराया, जिसके जरिए इन योजनाओं का लाभ हासिल किया जा सकता है।
  • गर्भवती महिलाओं को इलाज में सुविधा प्रदान की जाएगी। छात्रों को पढ़ाई के लिए वजीफा उपलब्ध कराने का प्रावधान है।
  • योजना के तहत लाभार्थियों को स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाएगा। दुर्घटनाग्रस्त लोगों को राहत प्रदान की जाएगी। अंत्येष्टि के लिए सहायता प्रदान की जाएगी।
  • किसानों को कृषि के लिए आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। लाभार्थियों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराया जाएगा।
  • लाभार्थियों को आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभांवित किया जाएगा। इसके लिए देशभर के अस्पतालों का चयन किया गया है।

बिजली का बिल माफ होगा

मध्य प्रदेश नया सवेरा योजना की खास बात यह है कि कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कराते समय बचा हुआ बिजली का बिल माफ कर दिया जाएगा। कार्ड के लिए लाभार्थियों से किसी तरह शुल्क नहीं लिया जाएगा। आवेदक प्रदेश सरकार की ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट कर योजना से जुड़ी पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

मृत्यु पर चार लाख की व्यवस्था

इस योजना के तहत लोगों को बीमा कवर भी दिया गया है। किसी भी पंजीकृत श्रमिक की मृत्यु पर परिवार के सदस्यों को दो लाख रुपये दिए जाने की व्यवस्था की गई है। इसी तरह अगर किसी श्रमिक की मृत्यु दुर्घटना के कारण हो गई तो फिर परिवार के सदस्यों को चार लाख रुपये दिए जाने का प्रावधान है। हादस के शिकार श्रमिक अगर अपंग होने की स्थिति में आ जाते हैं तो उन्हें एक लाख रुपये दिए जाएंगे।

अंत्येष्टि के लिए पांच हजार की सहायता

पंजीकृत श्रमिक की मौत के बाद उसकी अंत्येष्टि के लिए 5,000 रुपये की व्यवस्था की गई है। यह सहायता परिवार के सदस्यों को दी जाएगी, ताकि वे अंत्येष्टि कर सकें। इसी तरह बेरोजगारों को व्यवसाय के लिए 5,000 से लेकर 10,000 रुपये तक के बैंक लोन की व्यवस्था की गई है। 

कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

  • नया सवेरा योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगा, जो मूल रूप से मध्य प्रदेश के निवासी हैं। लाभार्थियों को निवास प्रमाणपत्र दिखाना होगा।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के पास बीपीएल कार्ड होना जरूरी है।
  • आवेदक फार्म के साथ आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी को भी अटैच कर सकते हैं।
  • आवेदकों के पास अपना मोबाइल नंबर होना जरूरी है। कार्ड के रजिस्ट्रेशन के लिए पासपोर्ट साइज फोटो भी जरूरी है।

ऑनलाइन पंजीकरण कैसे कराएं

  • मध्य प्रदेश नया सेवरा योजना के लिए लोगों को कार्ड बनवाना होगा। कार्ड बनवाने के लिए पंजीकरण कराना होगा।
  • आवेदक प्रदेश सरकार की ऑफीशियल वेबसाइट shramiksewa.mp.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।
  • ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद स्क्रीन होम पर लॉगिन ऑप्शन दिखेगा, जिसपर क्लिक करना होगा।
  • आवेदक यूजर नाम और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर सकते हैं। इसके बाद ई-केवाईसी का विकल्प देखाई देगा, जिसपर क्लिक करना होगा।

फार्म को ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे भरें

  • आवेदकों के सामने इसके बाद फार्म ओपन हो जाएगा। फार्म पर अपना नाम, माता-पिता का नाम लिखें।
  • घर का स्थाई और अस्थायी पता लिखने के साथ गांव, तहसील, जिला, प्रदेश और देश का नाम लिखें।
  • जन्म, शिक्षा, जाति सालाना आय आदि से जुड़े कॉलम को भरने के बाद अभ्यर्थी फार्म पर मोबाइल नंबर भी लिख सकते हैं।
  • फार्म के साथ सभी जरूरी प्रमाणपत्रों, अपने हस्ताक्षर और पासपोर्ट साइज फोटो को अपलोड कर अटैच करना होगा।
  • इस तरह की सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आवेदन पूरा हो जाएगा। आवेदक सबमिट ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

15 दिन में होगा भुगतान

नया सवेरा योजना के लाभार्थियों को अलग-अलग स्कीमों के तहत ई-पेमेंट के जरिए भुगतान किया जाएगा। यह काम हर 15 दिन में एक बार किया जाएगा। श्रमायुक्त, सहायक श्रमायुक्त, सीईओ, श्रमपदाधिकारी, आयुक्त, सीएमओ इसकी समीक्षा करेंगे। जिलाधिकारी को इसकी रिपोर्ट भेजी जाएगी, ताकि किसी तरह की गड़बड़ी की गुंजाइश बाकी न रहे। सचिवालय को भी इसके लिए अपडेट किया जाता रहेगा।

कैसे बनवाएं कार्ड

नया सवेरा योजना का कार्ड बनवाने के लिए आवेदकों को लोक सेवा केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) या फिर एम ऑनलाइन तक पहुंचना होगा। यहां संबंधित अधिकारियों को पुराना संबल कार्ड, आधार कार्ड के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को दिखाएं। अधिकारियों द्वारा मोबाइल नंबर और आधार नंबर की जांच की जाएगी। संबल और आधार कार्ड में दर्ज जानकारियों का मिलान किया जाएगा। जांच सही पाए जाने पर पुराना संबल कार्ड जमा कर आवेदकों को दो-एक दिन के अंदर नया सेवरा कार्ड जारी कर दिया जाएगा।