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Delhi Temporary Ration Card E-Coupon

देश में कोरोन वायरस के बढ़ते मामले को लेकर दिल्ली सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है। दिल्ली में जिनके पास राशन कार्ड, उन्हें भी अनाज दिया जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अस्थायी राशन कूपन योजना की शुरुआत की है। योजना को पूरे दिल्ली के लिए लागू किया गया है। दूसरे प्रदेशों के लोगों को फिलहाल इस स्कीम का फायदा नहीं मिलेगा। इस आर्टिकल में अस्थायी राशन कूपन योजना के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। दूसरे अहम पहलुओं को भी साझा किया जाएगा। पूरी जानकारी हासिल करने के लिए आर्टिकल पर अंत तक बने रहें।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को जिम्मेदारी

दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई अस्थायी राशन कूपन योजना को प्रभावी ढंग से संचालित करने की जिम्मेदारी खाद्य एवं आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग को सौंपी गई है। चूंकि दिल्ली में ऐसे लोगों की बड़ी संख्या है, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। उन्हें अनाज नहीं मिल पा रहा है। सरकार ने इसको ध्यान में रखते हुए ऐसे लोगों को भी अनाज वितरित करने की तैयारी कर ली है।

Delhi Temporary Ration Card योजना के लिए पात्रता

  • अस्थायी राशन कूपन योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिनके पास दिल्ली सरकार की ओर से जारी राशन कार्ड नहीं है।
  • योजना का फायदा दिल्ली के वही लोग हासिल कर सकते हैं, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन गुजार रहे हैं।
  • गैर दिल्ली वासियों को इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा। अनाज का वितरण कोटेदार द्वारा ही किया जाएगा।

Delhi Temporary Ration Card के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

  • दिल्ली के लोगों को अस्थायी राशन कूपन योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए दिल्ली सरकार की ऑफीशियल वेबसाइट delhi.gov.in या ration.jantasamvad.org पर विजिट करना होगा।
  • लोग इसके बाद अप्लाई फॉर राशन कार्ड ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद एप्लीकेशन फार्म ओपन हो जाएगा।

ration.jantasamvad.org के द्वारा फार्म को भरें

  • फार्म के सभी जरूरी कॉलम को भरना होगा। फार्म पर अपना नाम, मुहल्ले और प्रदेश का नाम लिखना होगा।
  • अस्थायी या स्थायी पता, मकान नंबर, पिन कोड भी दर्ज करना होगा। फार्म पर मोबाइल नंबर भी जरूर लिखें।
  • परिवार के सदस्यों के नाम, विधानसभा क्षेत्र के बारे में भी लिखना होगा। इसके बाद दस्तावेजों को अपलोड करें।

Janta Samvad Scheme के लिए दस्तावेजों को फार्म के साथ अटैच करें

  • सभी जरूरी दस्तावेजों और पासपोर्ट साइज फोटो को अपलोड करने के बाद उन्हें आवेदन फार्म के साथ अटैच करें।
  • सभी जरूरी दस्तावेजों को एप्लीकेशन फार्म के साथ अटैच करने के बाद लोग सबमिट बटन पर प्रेस कर सकते हैं।
  • लोग इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं। जरूरत पड़ने पर संबंधित विभाग के अधिकारियों और कोटेदारों को दिखाया जा सकता है।

दिल्ली अस्थायी राशन कूपन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • निवास प्रमाणपत्र
  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

अस्थायी राशन कूपन स्कीम में अनाज का वितरण शुरू

दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई अस्थायी राशन कूपन योजना के तहत अनाज का वितरण शुरू कर दिया गया है। इस योजना के तहत उन लोगों को अनाज दिया जाएगा, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। वे अस्थायी रूप से इस योजना का फायदा हासिल कर सकते हैं। सरकार ने फिलहाल इसके लिए कोई समय सीमा तय नहीं किया है। माना जा रहा है कि प्रदेश में जब तक लॉकडाउन रहेगा, योजना जारी रहेगी।

योजना में चावल, गेंहू, दाल की व्यवस्था

अस्थायी राशन कूपन योजना की खास बात यह है कि सामान्य एपीएल कार्ड धारकों की तरह ही अनाज का वितरण किया जाएगा। लोगों को इस योजना के तहत चावल, गेंहू दाल, चीनी आदि का वितरण किया जाएगा। राशन का वितरण पूरी तरह पूरी तरह से मुफ्त किया जाएगा। दिल्ली सरकार का दावा है कि इस योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभांवित किया जाएगा।

दिल्ली ई-पास जारी होगा

दिल्ली सरकार अस्थायी राशन कूपन योजना के लाभार्थियों के लिए ई-पास जारी करेगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि राशन की दुकान तक पहुंचने में लोगों को किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े। ई-पास के लिए सरकार की ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट किया जा सकता है। मोबाइल और आधार नंबर के जरिए ई-पास हासिल किया जा सकता हे।

Anand Sivastava